नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान ककीरा में जल्द शुरू होगी बीएससी नर्सिंग की कक्षाएं– विधानसभा अध्यक्ष 

Chamba Others Politics
DNN चंबा, 12 मई
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जीवन के हर चरण में महत्वपूर्ण है, चाहे वे बचपन, किशोर अवस्था या फिर वयस्कता हो। यह जीवन के प्रत्येक पहलू में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
वे आज अन्तर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर स्वामी श्री राजेश्वरानंद भारती नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान ककीरा में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे ।
उन्होंने यह भी कहा कि एक स्वास्थ्य व्यक्ति ही समाजिक कल्याण में अपनी अहम भूमिका निभाता है।
अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर समर्पण और सेवाभाव की प्रतिमूर्ति सभी नर्सों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सों का हमेशा से महत्वपूर्ण स्थान रहा है। चिकित्सक को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। हमारी नर्स बहनें भी देवी स्वरूप होती हैं, जो निःस्वार्थ भाव से मानवता की सच्ची सेवा कर दूसरों के जीवन को खुशियों से भर देती हैं।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में नर्सिंग का अहम योगदान है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नर्सों के योगदान को याद करने और उन्हें सम्मान देने के लिए हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है और यह खास दिन नर्सिंग प्रोफेशन को बढ़ावा देने का भी काम करता है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की बेटियों को शिक्षित होना अनिवार्य है शिक्षित बेटियां ही समाज के कल्याण में अपना बहुमूल्य योगदान देती है। उन्होंने कहा कि एसएसआरबी नर्सिंग संस्थान ककीरा से प्रत्येक वर्ष 40 नर्स प्रशिक्षित होकर देश प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में अपनी सेवाए देती है।
उन्होंने कहा कि बिना नर्सिंग स्टाफ के बिना स्वास्थ्य सेवाओं की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। उन्होंने नर्सिंग के सभी छात्राओं का स्वागत करते हुए कहा कि आप सभी बेहद सौभाग्यशाली हैं कि आपने नर्सिंग जैसे सेवा क्षेत्र को अपना कर्मक्षेत्र चुना है।
कोरोना संकट काल में नर्सों द्वारा दिन-रात मरीजों की सेवा और कर्तव्य परायणता की सराहना करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि निर्भीक योद्धा के रूप में आप सब ने जिस हिम्मत और हौसले के साथ मानवता की सेवा की है वे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक मिसाल है। विश्व में कोरोना महामारी के दौर में जब करोड़ों की तादाद में लोग अस्पतालों में थे, तब डॉक्टर्स के साथ नर्सों ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की जिंदगियां बचाईं।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वामी श्री राजेश्वरानंद भारती नर्सिंग प्रशिक्षण संस्थान ककीरा में बीएससी नर्सिंग की क्लासें जल्द शुरू की जायेगी।
उन्होंने सभी नर्सिंग प्रशिक्षु छात्राओं को स्वर्णिम भविष्य की शुभकामनाएं दीं। इसके पश्चात कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रशिक्षित नर्सों ने मोमबत्ती जला कर शपथ भी ली।
कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने संस्थान की प्रशिक्षू नर्सों को शैक्षणिक कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर सम्मानित भी किया ।
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानीयां ने विधानसभा क्षेत्र भटियात में चल रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों तथा प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र भी अपने संबोधन में किया।
संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ कांता अजय कुमार ने प्रशिक्षण संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इस अवसर पर एसडीएम भटियात पारस अग्रवाल, डीएफओ, रजनीश महाजन अधिशासी अभियंता लोक निर्माण हर्ष पुरी, खंड विकास अधिकारी सुभाष अत्री, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव महाजन,अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर,संस्थान के चैयरमैन राजन भाई पटेल, निदेशक तरूण मल्होत्रा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

News Archives

Latest News