धर्मशाला में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन

Himachal News Kangra Others

DNN धर्मशाला

29 मई। धर्मशाला में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन के साथ कांगड़ा जिला प्रशासन ने एक बार फिर अपनी कार्यकुशलता की मिसाल पेश की है। बता दें, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने जिले को लगातार दूसरे साल तीन परीक्षा केंद्र दिए थे, जहां 28 मई को सफलतापूर्वक आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करवाई गई।
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), नई दिल्ली ने 28 मई को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था। इसे लेकर धर्मशाला में तीन परीक्षा केंद्रों की स्थापना की गई थी। साल 2022 में भी संघ लोक सेवा आयोग ने कांगड़ा जिले को 3 परीक्षा केंद्र दिए थे।
उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि परीक्षा के आयोजन के लिए धर्मशाला में राजकीय डिग्री कॉलेज के साथ साथ राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला और राजकीय वरिष्ठ (छात्र) माध्यमिक पाठशाला में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए प्रशासन, पुलिस, शिक्षा विभाग के करीब 80 अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी पर थे।
उन्होंने बताया कि इन तीन परीक्षा केंद्रों में पहले सत्र में कुल 552 और दूसरे सत्र में 545 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। पहले सत्र में राजकीय डिग्री कॉलेज में 311, राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला में 179 और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक (छात्र) पाठशाला 62 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं दूसरे सत्र में राजकीय डिग्री कॉलेज में 309, राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला में 175 और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक (छात्र) पाठशाला 61 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया।
उल्लेखनीय है कि प्रशासन के पुख्ता प्रबंधों के चलते 28 मई को धर्मशाला में ओपीएस बहाली की विशाल आभार रैली के चलते भारी ट्रैफिक के बावजूद परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आई। सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था के अलावा परीक्षा केंद्रों में विद्युत, पेयजल तथा बैठने की उचित व्यवस्था के साथ सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस कर्मचारियों की सेवाएं ली गईं।
उपायुक्त ने कांगड़ा जिले में सिविल सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा के आयोजन के लिए केंद्र स्थापित करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में परीक्षा केंद्र के होने से कांगड़ा जिला के साथ-साथ अन्य साथ लगते जिलों के उम्मीदवारों को बहुत सहूलियत हुई और उन्हें परीक्षा के लिए दूर नहीं जाना पड़ा।

News Archives

Latest News