अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी की अध्यक्षता में सेब सीजन.2023 की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

Himachal News Kullu Others
DNN कुल्लू
1 जून। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक ने कहा कि सेब सीजन शुरू हो रहा है और बागवानी विभाग के एक अनुमान के अनुसार इस साल जिला में पिछले साल की तुलना में सेब की फसल कम है। वह सोमवार को जिला परिषद कुल्लू के सभागार में सेब सीजन.2023 के दौरान किए जाने वाले जरूरी प्रबंधों और तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सेब सीजन सुचारू ढंग से चले इसके लिये अभी से सभी हितधारक तैयारियां शुरू कर दें।
बैठक में अवगत करवाया गया कि सेब विपणन के लिये कार्टन की कोई कमी नहीं है। इसी प्रकार ट्रकों की भी कमी नहीं है। फल उत्पादक संघों व आढ़तियों ने इस बात को सुनिश्चित बनाया कि ट्रकों की उपलब्धता तथा किराये की दर्रें वे आपसी सहमति से तय कर लेते हैं। इसमें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है।
प्रशांत सरकैक ने कहा कि जिला की किसी भी सब्जी मण्डी में बाहरी प्रदेशों से आने वाले ट्रक व  छोटे वाहन पार्क न हो। एपीएमसी सचिव और पुलिस को यह सुनिश्चित बनाना है। ट्रक केवल फल व सब्जी लोड करने के लिए सब्जी मण्डी में प्रवेश करें और तुरंत वहां से बाहर निकल जाएं। सब्जी मण्डियों के आस -पास यातायात की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए उन्होंने पुलिस को अतिरिक्त बलों की तैनाती करने को कहा। उन्होंने कहा कि मुख्य सड़कों पर दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही को सुचारू बनाने के लिए जरूरी है कि मुख्य राजमार्ग के किनारे फल लाने व ले जाने वाले वाहनों की अनावश्यक पार्किंग न की जाए। इसके लिए कुछ और स्थलों का निर्धारण करने के लिए आरटीओ कुल्लू  की अध्यक्षता में कमेटी गठन को कहा  उन्होंने इस संबंध में आढ़तियों व ट्रक यूनियनों से भी सहयोग करने की अपील की।
प्रशांत सरकैक ने लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं से कहा कि विशेषकर सेब सीजन के दौरान सम्पर्क मार्गों को सही हालत में रखें। । ट्रकों की उपलब्धता पर ट्रक यूनियनों ने कहा कि वे अपने स्तर पर यह व्यवस्था कर लेते हैं और ट्रकों को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं होती। फल उत्पादकों ने कहा कि ट्रकों में निर्धारित मानदण्डों के आधार पर ही फलों की लोडिंग की जानी चाहिए। ओवरलोडिंग से अनेक फल वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं जिससे ठेकेदार व फलोत्पादक सभी को नुकसान पहुंचता है।
सब्जी मण्डियों में हो सफाई की उपयुक्त व्यवस्था
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक ने कहा कि सीजन के दौरान सब्जी मण्डियों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।  बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त शशीपाल नेगी ने किया।
आरटीओ कुल्लू  पीसी आजाद पुलिस उप अधीक्षक रमेश कुमार कृषि व बागवानी विभागों के अधिकारी फल उत्पादक संघ व ट्रक एसोसियेशनों के पदाधिकारियों सहित अन्य हितधारक भी बैठक में उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News