बीबीएन क्षेत्र को स्वच्छ रखने के दृष्टिगत बैठक आयोजित

Baddi + Doon Himachal News Others Solan

DNN बद्दी

बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण (BBNDA) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनाक्षी सिंह तोमर की अध्यक्षता में आज बीबीएनडीए कार्यालय बद्दी में विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिवों के साथ बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ को स्वच्छ रखने के दृष्टिगत एक बैठक का आयोजन किया गया।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में घर-द्वार से कचरा एकत्रित करने के लिए जेबीआर एन्वायरमेंट टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया गया है। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य लोगों को आस-पास के क्षेत्र में कूड़े-कचरे की डंपिंग करने से रोकना है ताकि बीबीएन क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुंदर रखने में सभी की सहभागिता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि बीबीएन को स्वच्छ रखने के लिए पांच जोन में बांटा गया है। जिसके अंतर्गत आज 2 और 3 जोन में आने वाले लगभग 15 पंचायत सचिवों के साथ क्षेत्र को स्वच्छ बनाए रखने के लिए योजना पर विचार विमर्श किया गया।
उन्होंने पंचायत सचिवों को परिवार रजिस्ट्री के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के घरों व दुकानों का डाटा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि सम्बन्धित कंपनी द्वारा हर घर-द्वार जाकर शत प्रतिशत कूड़ा-कर्कट इकठ्ठा किया जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव ग्राम सभाओं में लोगों को सफाई के प्रति तथा कूड़ा-कचरा इकट्ठा करने की योजना के बारे में जागरूक करें तथा पंचायत प्रधानों को शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों की स्वच्छता के लिए प्रेरित कर उनके साथ बेहतर समन्वय स्थापित करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पंचायत सचिवों को गंदे नालों की निगरानी कर उन्हें साफ करने, ढकने और इसकी जानकारी बीबीएनडीए कार्यालय को देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बद्दी के केंदूवाल में नगर परिषद बद्दी द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र स्थापित किया गया है। उन्होंने क्षेत्र के कचरे को एकत्रित कर संयंत्र तक लाने व इसके निष्पादन के सम्बन्ध में जेबीआर कंपनी को उचित दिशा-निर्देश भी दिए।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह अपने घरों के कचरे को खुले में न फेंकें ताकि गर्मी व बरसात के मौसम में गंदगी के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारियों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि कूड़े के डंपिंग स्थलों को चिन्हित कर उसकी सफाई कर इनका चरणबद्ध सौंदर्यकरण किया जा रहा है। इन स्थलों पर टाइलें लगाकर, पौधारोपण, चित्रकारी व नारा लेखन कर क्षेत्र को सुंदर एवं मनमोहक बनाया जा रहा है।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि शीघ्र ही कूड़ा एकत्रिकरण से संबंधित शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।
इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव, बीबीएनडीए के अधिकारी तथा जेबीआर कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Latest News