#solan रोगी कल्याण समिति ने किया घाटे से उभरने के लिए मंथन

Himachal News Others Solan

DNN सोलन ब्यूरो(आदित्य सोफत)

22 फरवरी। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का असर क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की रोगी कल्याण समिति पर भी पड़ा है।  आय के साधन कम होने के कारण रोगी कल्याण समिति घाटे से उभर नहीं पाई है। हाल ही में हुई बैठक में रोगी कल्याण समिति ने घाटे का बजट पारित किया है।  हालांकि, यह बजट मार्च 2021 तक का है। कोरोना वायरस के कारण बीते साल रोगी कल्याण समिति की बैठक न होने के कारण यह बैठक फरवरी माह आयोजित हुई है। बैठक में बताया गया कि रोगी कल्याण समिति की आय 02 करोड़ 11 लाख रुपए है, जबकि खर्च लगभग  02 करोड़ 35 लाख रुपए है। अस्पताल में आय के साधन कम होने के कारण घाटे पर से उभरने के लिए अधिक ध्यान रोगी कल्याण समिति ने  दिया  है और इससे उभरने के लिए मंथन भी किया  है, लेकिन कुछेक मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाई है।गायनी वार्ड के पिछली ओर भी सुधरेगी हालत
बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त सोलन व रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष केसी चमन ने की। इस  बैठक में सोलन अस्पताल के आसपास साफ़-सफाई करने के लिए व गायनी वार्ड के पिछली ओर पड़ी गंदगी को हटाने के लिए नगर निगम सोलन कहा गया। इसी के साथ गायनी वार्ड के पिछली ओर टाइलें लगाने के लिए भी नगर निगम को कहा गया है। उधर, रोगी कल्याण समिति की आय के साधन को बढ़ाने के लिए अस्पताल में बनी दुकान के टेंडर करने के लिए भी विचार किया गया।

खाली पड़ी जगह पर बनेगी पार्किंग
सोलन अस्पताल के सामने खाली पड़ी जगह पार्किंग बनाने के लिए भी रोगी कल्याण की बैठक में चर्चा हुई है, जबकि अस्पताल के साथ पार्किंग में खड़ी प्राइवेट गाड़ियों को हटाकर रोगियों के लिए पार्किग की सुविधा देने के लिए भी कहा गया है।  अस्पताल के सामने पार्किंग बनाने के लिए नगर निगम को डंगा लगने और जगह समतल करने के लिए भी सुझाव दिया है।एक्स-रे व सीटी स्कैन की सुविधा जल्द
सोलन अस्पताल में खराब पड़ी मेजर एक्स-रे मशीन को बदलने के लिए अस्पताल प्रशासन के पास धन आ गया है। जल्द ही सोलन अस्पताल में एक्स-रे मशीन लगेगी।  हालांकि, इस मशीन को ख़रीदने के लिए अस्पताल प्रशासन द्वारा उच्चाधिकारियों से परमिशन मांगी गई है।  इसी के साथ अस्पताल में नई सीटी स्कैन मशीन खरीदने के लिए भी रोगी कल्याण समिति ने सहमति जताई है।

क्या कहना है अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक सोलन का
क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक डा. अशोक हांडा का कहना है कि रोगी कल्याण समिति की बैठक कोविड के चलते नहीं हो पाई थी जोकि फरवरी माह में आयोजित की गई है। यह बजट 31 मार्च तक के लिए है। बैठक में  रोगी कल्याण समिति  की आय को बढ़ाने के लिए भी चर्चा की  गई है।  उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते रोगी कल्याण समिति के बजट पर भी असर पड़ा है क्यूंकि आय के साधन काम हो गए है। इसके आलावा कई अन्य विषय पर भी चर्चा हुई है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *