IEC विश्वविद्यालय में सोनाक्षी एस तोमर ने बताए स्ट्रेस मैनेजमेंट के टिप्स

Baddi + Doon Education Others Solan

– कहा, करियर जीवन का सिर्फ एक हिस्सा, खुशी पर ध्यान दें जो सफल-सार्थक जीवन का आधार

DNN बद्दी 26 अप्रैल।  सोलन के अटल शिक्षा कुञ्ज स्थित प्रसिद्ध आईईसी विश्वविद्यालय में बुधवार को तनाव से दूर रहने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में आईएएस अधिकारी सोनाक्षी एस तोमर ने छात्रों को तनाव से दूर रहने के उपाय बताए। वहीं, विश्वविद्यालय के बच्चों ने लघु नाटक, ‌कविता और अन्य गतिविधियों के माध्यम से तनाव से दूर रहने का संदेश दिया।

आईएएस अधिकारी सोनाक्षी एस तोमर वर्तमान में बतौर एमडी, एचपी एससी-एसटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और एचपी वुमन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन सोलन के रूप में सेवाएं दे रही हैं। उन्होंने कहा कि तनाव हमारे जीवन का हिस्सा नहीं है। मगर जब हम अपने हर दिन के जरूरी कार्यों को व्यवस्थित नहीं करके, अनावश्यक कार्यों में उलझे रहते हैं, तो उससे तनाव पैदा होता है। उन्होंने कहा कि तनाव के कारण जहां आज छात्रों में कई तरह के मनोरोग होने लगे हैं, वहीं इससे उनकी पढ़ाई पर भी बुरा असर पड़ता है।

सोनाक्षी एस तोमर ने बच्चों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि करियर जीवन का महज एक अंग है, जबकि खुशी ही सफल-सार्थक जीवन का आधार है। ऐसे में करियर, पीयर प्रेशर, ओवरथिंकिंग, देखा-देखी की गलत स्पर्धा के कारण तनाव को खुद पर हावी न होने दें। दिनचर्या में योग-व्यायाम को अपनाकर भी तनाव से दूर रहा जा सकता है। वहीं, स्वामी विवेकानंद का विचार दोहराते हुए उन्होंने कहा कि जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिए, नहीं तो लोगों का विश्वास उठ जाता है। हर जरूरी काम को सही समय पर करने से तनाव भी परेशान नहीं करेगा।

Latest News