हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र में 17 बैठकों में गूंजेंगे 880 सवाल

Politics Shimla

DNN शिमला (सुनील)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 26 फ़रवरी से शुरू होने जा रहा है। 20 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र में 17 बैठकें रखी गई है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 6 मार्च को अपने कार्यकाल के चौथा बजट पेश करेंगे। सत्र में कुल 880 सवाल गूंजेंगे। बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज, विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री, सीपीआईएम से राकेश सिंघा व मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा मौजूद रहे।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बताया कि 26 फ़रवरी से शुरू होने जा रहा बजट सत्र राज्यपाल के अभिभाषण से शुरू होगा। उसके बाद 7 सदस्यों के निधन पर शोकोदगार होगा। कारोना के बीच हो रहे बजट सत्र में नियमों का ध्यान रखा जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सत्र में 2 गैर सदस्यीय दिवस रखे गए है। इस बार भी कारोना के चलते 1200 की जगह 400 पास ही जारी किए गए है। सदस्यों की तरफ से अभी तक 650 तारांकित व 230 अतारांकित सवाल आ चुके है। इनमें से 530 प्रश्न ऑनलाइन आए हैं। अभी तक नियम 101 के तहत 4 विषयों पर चर्चा मांगी गई है जबकि 130 के तहत 2 चर्चाएं मांगी गई है।

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार सत्रों से भागती रही है। तीन साल से सरकार सत्र की बैठकें पूरी नही कर पाई है। सरकार झूठ की बुनियाद पर खड़ी है, झूठी घोषणाओं में माहिर है जबकि डिलीवरी में फेल है। कर्ज़ की बैशाखियों के सहारे चली हुई है। विपक्ष महंगाई, किसान आंदोलन सरकार के झूठ के मुद्दों को सदन में उठाएगा। उधर सीपीआईएम के विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि हिमाचल कारोना की मार से टूट चुका है। किसान बागवान परेशान है, महंगाई चरम पर है। सरकार प्रदेश को अलग दिशा में ले जाना चाहती है। सरकार ये न समझे कि जनता के मुद्दों को सदन में उठाया नही जाएगा। सरकार के पास बहुमत है लेकिन वह आम जन की समस्याओं को हर स्तर तक उठाएंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार का चौथा और इस बजट सत्र का आगाज राज्यपाल के अभिभाषण के साथ प्रारंभ होगा। जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा किए गए विकासात्मक कार्यों का उल्लेख किया जाएगा । वहीं विपक्ष द्वारा उठाए गए सवाल पर चुटकी लेते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विपक्ष की डिलीवरी तो बहुत पहले ही हो चुकी है । जब वह लोकसभा चुनावों में 68 की 68 सीटों पर पराजित हुए थे । तदोपरांत दोनों उपचुनावों में भी शिकस्त ही उनके हाथ लगी थी । उसके बाद भी पंचायती राज चुनावों में भी अधिकतर सीटों पर भाजपा का कब्जा रहा है । वही मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष के तीखे प्रहार ओं का जवाब देने के लिए सत्ता पक्ष पूरी तरह से तैयार है ।

 

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *