हिमालय में पारंपरिक औषधियों के इतिहास पर राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित

Himachal News Others Solan
DNN सोलन
11 मई। भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद के सहयोग से, शूलिनी विश्वविद्यालय में चित्रकूट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स और स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने “हिमालय में पारंपरिक चिकित्सा के इतिहास की खोज” विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया। राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्देश्य विद्वानों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में काम करना, हिमालय में पारंपरिक दवाओं की समृद्ध विरासत और समकालीन स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं में उनकी स्थायी प्रासंगिकता की पुष्टि करना था।
सेमिनार की शुरुआत स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में सहायक प्रोफेसर डॉ. निकिता ठाकुर द्वारा दिए गए स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसके बाद सरस्वती वंदना की भावपूर्ण प्रस्तुति हुई। शूलिनी विश्वविद्यालय के योजना निदेशक प्रो. जे.एम. जुल्का मुख्य अतिथि थे और आयुर्वेद आचार्य डॉ. चंदर गुप्त सेमिनार में सम्मानित अतिथि थे।
शूलिनी विश्वविद्यालय के चित्रकोट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स (सीएसएलए) की प्रमुख डॉ. पूर्णिमा बाली ने स्वागत भाषण दिया और सहायक प्रोफेसर डॉ. एकता सिंह ने सेमिनार के विषय को प्रासंगिक बनाया।
प्रोफेसर जुल्का ने छह दशकों से अधिक के अपने गहन अनुभवों को साझा किया, विशेष रूप से पारंपरिक औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ अपने आजीवन जुड़ाव को।
इंटरैक्टिव सत्र की शुरुआत डॉ. पूर्णिमा बाली और डॉ. चंदर गुप्त के आकर्षक संवाद से हुई, जिसमें उन्होंने आयुर्वेद के गहन लाभों पर प्रकाश डाला। डॉ. गुप्त ने समग्र कल्याण को बनाए रखने में जीवनशैली प्रथाओं के महत्व पर जोर देते हुए होम्योपैथी और आयुर्वेद के बीच अंतर को स्पष्ट किया।
डॉ. नीलम नेगी, सहायक प्रोफेसर, इतिहास विभाग, एचएनबी, गढ़वाल विश्वविद्यालय, उत्तराखंड, ने दुर्लभ जड़ी-बूटियों के औषधीय गुणों का खुलासा करते हुए, उत्तराखंड के हिमालयी क्षेत्र में पारंपरिक चिकित्सा के समृद्ध इतिहास की गहराई से पड़ताल की।
स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ. रोहित शर्मा ने कांगड़ा चाय के इतिहास का पता लगाया और इसके ऐतिहासिक महत्व और समकालीन पुनरुत्थान पर जोर दिया।
स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज के प्रोफेसर रोहित गोयल ने आधुनिक समय में उनकी प्रभावकारिता का प्रदर्शन करते हुए, हिमालय की सदियों पुरानी दवाओं की क्षमता पर अंतर्दृष्टि साझा की। निखिल ठाकुर ने प्राचीन ज्ञान को समकालीन स्वास्थ्य सेवा के साथ जोड़ते हुए, गद्दी जनजाति की लोक चिकित्सा पद्धतियों पर अपनी मौखिक प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
दूसरे सत्र में डॉ. तारा देवी सेन, सहायक प्रोफेसर, वनस्पति विज्ञान विभाग, वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज, मंडी ने हिमालयी जंगली खाद्य पदार्थों में छिपे हुए भूले हुए उपचारों की खोज के बारे में साझा किया, और समग्र स्वास्थ्य के लिए दैनिक पाक प्रथाओं में उनके एकीकरण की वकालत की। स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज के प्रोफेसर दीपक कुमार ने दवा की खोज में पारंपरिक दवाओं की भूमिका पर चर्चा की और उनकी अप्रयुक्त क्षमता पर जोर दिया।
दिन का समापन हिमालय की विविध विरासत का जश्न मनाते हुए एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसके बाद एक भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया गया, जिससे प्रतिभागियों के बीच सौहार्द्र को बढ़ावा मिला।

Latest News