जानिए… किशन कपूर ने क्या कहा सरदार पटेल के बारे में

Kangra Politics
DNN धर्मशाला
सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 31 अक्तूबर 2018 को धर्मशाला में राष्ट्रीय एकता दिवस पूरे जोश और श्रद्धा के साथ मनाया गया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर व सांसद शांता कुमार ने इस मौके उपायुक्त कार्यालय परिसर में सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके स्मृतियों एवं योगदान का स्मरण किया। इस मौके पूर्व प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को संकल्प दिवस के तौर पर मनाया गया। किशन कपूर व सांसद शांता कुमार ने इंदिरा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस और संकल्प दिवस पर वर्तमान परिस्थितियों में राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए देशवासी राष्ट्रीय एकता हित के लिए समर्पित होने की शपथ दिलाई गई।  इस मौेके खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर व सांसद शांता कुमार ने एकता दौड़ ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई। एकता दौड़ में स्कूली बच्चों के अलावा बड़ी संख्या में धर्मशालावासियों ने भाग लिया। यह दौड़ उपायुक्त कार्यालय से शुरू होकर शहीद स्मारक में सम्पन्न हुई।
अखंड भारत के निर्माता थे पटेल: किशन कपूर
शहीद स्मारक में अपने सम्बोधन में किशन कपूर ने सरदार पटेल की स्मृतियो को नमन करते हुए कहा कि भारत के प्रथम गृहमंत्री और उपप्रधानमंत्री के तौर पर देश के एकीकरण के महानायक सरदार पटेल भारतमाता के उन वीर सपूतों में से एक थे, जिनमें देश और समाज की सेवा की भावना कूट-कूटकर भरी हुई थी । सरदार पटेल स्वतन्त्रता संग्राम में अपना सर्वस्व लगाने वाले और आजादी के बाद 562 छोटी-बड़ी रियासतों का विलय कर अखंड भारत का निर्माण करने वाले युगद्रष्टा थे।
पटेल जी देश के लिए जब-जब जो जरूरी था वह किया: शांता कुमार
सांसद शांता कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि देश की अखंडता के लिए जब-जब जो जरूरी था पटेल जी ने वो किया। उन्होंने कहा कि जहां कूटनीति की आवश्यकता थी वहां कूटनीतिक कदम उठाये, जहां बल प्रयोग जरूरी था उससे भी वे पीछे नहीं हटे। हैदराबाद और जूनागढ़ रियासतों के विलय के वाक्या उनकी बुद्धिमत्ता और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रमाण हैं।

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *