औषधीय पौधों पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन

Himachal News Others Solan
DNN सोलन
17 मई। शूलिनी विश्वविद्यालय में विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्र में औषधीय पौधों और पारंपरिक ज्ञान के महत्व को प्रदर्शित करने के आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी  “हिमालय में पारंपरिक चिकित्सा के इतिहास की खोज” का सफल समापन हुआ।
संरक्षण और प्रौद्योगिकी तथा पारंपरिक प्रथाओं के अंतर्संबंध पर ध्यान देने के साथ, कल संपन्न हुए कार्यक्रम ने शिक्षा जगत और उद्योग जगत का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया।
सीएसआईआर-हिमालयन जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान, पालमपुर के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अमित चावला ने लुप्तप्राय औषधीय पौधों के संरक्षण पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका और इन प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।
शूलिनी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज में सहायक प्रोफेसर डॉ. राधा ने उत्तर-पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के ठंडे रेगिस्तान में पारंपरिक औषधीय ज्ञान में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान की। उनकी प्रस्तुति में सौसुरिया ओब्वालाटा, एक पवित्र पौधा, जो अपनी शुद्धता और उपचार गुणों के लिए प्रतिष्ठित है, पर प्रकाश डाला गया।
प्रो.सौरभ कुलश्रेष्ठ ने मोरिंगा ओलीफेरा के उल्लेखनीय लाभों को प्रस्तुत किया, जिसे व्यापक रूप से “द मिरेकल ट्री” के रूप में जाना जाता है। उन्होंने पेड़ की पोषक तत्वों से भरपूर पत्तियों और उनके विभिन्न स्वास्थ्य अनुप्रयोगों के साथ-साथ बीजों की दूषित पानी को शुद्ध करने की क्षमता के बारे में विस्तार से बताया, जो पौधे की बहुमुखी उपयोगिता को मजबूत करता है।
डॉ. अक्षय शर्मा ने आयुर्वेद के वैश्विक पुनरुत्थान पर बात की, जो चिकित्सा की एक प्राचीन प्रणाली है जो स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण के लिए जानी जाती है। डॉ. शर्मा ने आयुर्वेद में बढ़ती वैश्विक रुचि और आधुनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला।
प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र के औपचारिक वितरण के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ। शूलिनी विश्वविद्यालय के मुख्य शिक्षण अधिकारी और सेमिनार संयोजक डॉ. आशु खोसला ने वक्ताओं और प्रतिभागियों के योगदान को स्वीकार करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव दिया।
शूलिनी विश्वविद्यालय के लिबरल आर्ट्स स्कूल में सेमिनार समन्वयक और संकाय सदस्य डॉ. एकता सिंह ने कहा, सेमिनार ने हिमालय क्षेत्र की अद्वितीय सांस्कृतिक और पारिस्थितिक विरासत के साथ प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के एकीकरण पर सफलतापूर्वक समृद्ध चर्चा को बढ़ावा दिया।

Latest News