19 अप्रैल से शुरू होगा कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच पर फोरलेन का पहला टोल प्लाजा, यह होगी दरें 

Kasauli Others Solan

DNN सोलन ब्यूरो (आदित्य सोफत)

15 अप्रैल। कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पांच का सफर 19 अप्रैल से महंगा होने वाला है। हिमाचल प्रदेश में कालका-शिमला नेशनल हाई-वे पर बन रहे फोरलेन का पहला टोल प्लाजा सरवारा में बनकर तैयार हो गया है और नेशनल हाई-वे अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया द्वारा अब यह प्लाजा शुरू किया जाना है। इसके लिए सभी कार्य पूरे किए जा रहे है। उधर, वर्तमान में 4 + 4 यानी चार लेन आने व चार लेन जाने के लिए शुरू की जाएगी। जगह कम होने के कारण प्लाजा को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसके चलते एक छत के नीचे आने व एक छत के नीचे जाने वाले वाहनों के बूथ स्थापित किए जा रहे है।  इनमे आगामी 19 अप्रैल से इस टोल प्लाजा पर वाहन चालकों से शुल्क वसूला जाएगा। टोल प्लाजा पर वाहनों से शुल्क वसूलने की दरें तय कर अधिसूचना जारी कर दी गई है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एसके शर्मा ने बताया कि टोल प्लाजा स्थापित करने वाले कोरल कंपनी एक सप्ताह में टोल लेना शुरू कर देगी। ग्रिल कंपनी ने सनवारा टोल प्लाजा एनएचएआई के हवाले कर दिया है। वहीं कोरल एसोशिएट कंपनी के कर्मचारियों ने टोल प्लाजा पर अपना कार्यालय स्थापित करना शुरू कर दिया है।

यह होंगी विभिन्न वाहनों की दरें 
टोल प्लाजा पर कार और जीप का एकतरफा शुल्क 55 रुपये तय किया है। डबल फेयर 85 रुपये देना होगा। लाइट कामर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस के लिए 90 रुपये, बस और ट्रक (टू एक्सेल) 190, थ्री एक्सेल कामर्शियल व्हीकल के 210, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी के 300 तथा ओवरसीज्ड व्हीकल के 365 रुपये चुकाने होंगे। ग्रिल कंपनी के टोल प्लाजा मैनेजर जितेंद्र सिंह और कोरल कंपनी के आईटी प्रभारी सिद्धार्थ चौहान ने बताया कि टोल प्लाजा का एक भाग तैयार है, जबकि दूसरा भाग डेढ़ माह में बन जाएगा। तब तक चार-चार लाइन को पहले वाले टोल से ही ऑपरेट किया जाएगा।

स्थानीय लोगों को मिलेगी पास सुविधा, ये लगेंगे दस्तावेज
टोल प्लाजा के दोनों ओर दस दस किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को पास सुविधा होगी। निजी कार, जीप का 285 रुपये में एक महीने का पास बनेगा। वाहन मालिक को पास बनाने के लिए आधार कार्ड, वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड लाना होगा। इसके अलावा टोलप्लाजा पर बाहरी राज्य या हिमाचल के अन्य जिलों की कार, जीप के लिए एक महीने में पचास बार आने-जाने के लिए 1885 रुपये का पास बनेगा। प्लाजा पर कार्यरत कोरल कंपनी के सीजीएम दुर्गेश टाक ने बताया कि सोमवार 19 अप्रैल सुबह आठ बजे टोल शुरू कर दिया जाएगा।

एक तरफ बूथ बनकर तैयार 

सनवारा में बन रहे टोल प्लाजा में एक तरफ जाने के लिए टोल प्लाजा का कार्य पूरा हो गया है, जबकि आने वाले वाहनों के लिए अभी बूथ तैयार किए जा रहे है।  हालांकि, 19 अप्रैल से शुरू होने टोल को लेकर 4+4 बूथ स्थापित किए गए है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *