शूलिनी विवि द्वारा अग्रणी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ वैश्विक सहयोग का विस्तार

DNN Education Himachal News Others Solan
DNN सोलन
25 अप्रैल शूलिनी विश्वविद्यालय ने तीन  अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाकर अपनी वैश्विक शैक्षणिक पहुंच का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।  लेबनान की इस्लामिक यूनिवर्सिटी, कजाकिस्तान की नारक्सोज़ यूनिवर्सिटी और अम्मान की जॉर्डन अलजुबीहा यूनिवर्सिटी। नव हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) अंतर-सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने, अनुसंधान को आगे बढ़ाने और परिवर्तनकारी छात्र विनिमय के अवसर पैदा करने के लिए शूलिनी विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
इन अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन शैक्षणिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक सहयोगी ढांचा स्थापित करते हैं। इनमें संयुक्त अनुसंधान पहल, शैक्षणिक कार्यक्रम विकास, संकाय और छात्र आदान-प्रदान और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों और कार्यशालाओं का संगठन शामिल है। साझेदारी का उद्देश्य विविध शैक्षणिक और सांस्कृतिक परिदृश्यों में ज्ञान-साझाकरण और आपसी समझ को बढ़ावा देना है, जिससे उच्च शिक्षा में वैश्विक नेता के रूप में शूलिनी विश्वविद्यालय की स्थिति मजबूत हो।
इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ़ लेबनान के साथ सहयोग अकादमिक  और अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए समर्पित दो संस्थानों को एक साथ लाता है। यह वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने पर केंद्रित अंतर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान और संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के लिए दरवाजे खोलता है। इसी तरह, कजाकिस्तान में नार्क्सोज़ विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी का उद्देश्य शैक्षिक नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है, जिससे छात्रों को सहयोगात्मक शिक्षा में संलग्न होने और उद्यमशीलता मानसिकता विकसित करने के अद्वितीय अवसर प्रदान किए जा सकें। अम्मान में जॉर्डन अलजुबीहा विश्वविद्यालय के साथ गठबंधन संयुक्त कार्यक्रमों और छात्र विनिमय पहल के माध्यम से अंतरसांस्कृतिक समझ और अकादमिक विकास के लिए नए रास्ते तैयार करेगा।
शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा कि ये साझेदारी  शैक्षणिक उत्कृष्टता और अंतर-सांस्कृतिक सहयोग के लिए वैश्विक केंद्र बनने के शूलिनी विश्वविद्यालय के लक्ष्य का हिस्सा हैं। इन अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियों को अपनाकर, संस्थान अपने छात्रों को वास्तव में वैश्विक शिक्षा प्रदान करने और उन्हें  दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और दृष्टिकोण प्रदान करने की उम्मीद करता है।
शूलिनी विश्वविद्यालय में उप निदेशक अंतर्राष्ट्रीय ऑफिस   डॉ. रोज़ी धंता ने कहा, “ये सहयोग शूलिनी विश्वविद्यालय के लिए एक नए अध्याय का प्रतीक है क्योंकि हम दुनिया भर के उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थानों के साथ काम करने का अवसर प्रदान  करते हैं।”
डॉ. रोज़ी ने आगे कहा कि इन साझेदारियों के माध्यम से, हम  अपने छात्रों और संकाय को वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम बना रहे हैं, और नवाचार और अनुसंधान उत्कृष्टता को चलाने के लिए हमारी सामूहिक विशेषज्ञता को एकजुट कर रहे हैं।

Latest News