मौन पालन पर 25 किसानों को दिया प्रशिक्षण

Himachal News Others Solan

DNN सोलन

19 सितंबर। कृषि विज्ञान केंद्र सोलन द्वारा सात दिवसीय मौनपालन पर प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। इस शिविर में सोलन जिला की 25 प्रतिभागियों जिसमें 24 महिलाएं शामिल थी ने भाग लिया। यह प्रशिक्षण शिविर राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड के सहयोग से आयोजित किया गया। 

कृषि विज्ञान केंद्र सोलन के प्रभारी डॉ जितेंद्र चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शिविर में किसानों एवं प्रतिभागियों को मधुमक्खी पालन से संबंधित मूलभूत जानकारियां तथा इसके फायदों के विषय में संपूर्ण जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम का समन्वयक केंद्र के वैज्ञानिक डॉ अनुराग शर्मा रहे। मौनपालन में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों, रानी मक्खी व अन्य मधुमक्खियों के विभिन्न कार्यों और उसकी शारीरिक बनावट, मधुमक्खी पालन में मिलने वाले विभिन्न उत्पाद, मधुमक्खियों का मौसम के हिसाब से प्रबंधन, इसमें लगने वाले कीट व बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय के कीट विज्ञान विभाग में एक दिन का शैक्षणिक भ्रमण भी करवाया गया जिसमें प्रतिभागियों ने मौन गृह में जाकर मधुमक्खियों के साथ प्रशिक्षण लिया। इसके अतिरिक्त प्रतिभागियों को सायरी में शहद प्रसंस्करण इकाई तथा मधुमक्खियों के साथ भी प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण शिविर में डॉ हरीश शर्मा द्वारा देसी मधुमक्खी के संरक्षण तथा मौसम के अनुरूप मधुमक्खियां को पालने की विषय में तथा डॉ राजकुमार ठाकुर द्वारा रानी मक्खी से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रतिभागियों को प्रदान की गई। इस शिविर में डॉ अजय शर्मा तथा डॉ तनूजा बांश्टू द्वारा भी कीटनाशकों के सही इस्तेमाल के बारे में जानकारी प्रदान की गई। उद्यान विभाग से अधिकारी द्वारा विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में अवगत करवाया गया। शिविर के समापन पर प्रतिभागियों को मधुमक्खी पालन में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरण, इससे संबंधित प्रकाशन तथा प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

Latest News