मधुमक्खी पालन पर सोलन में शिविर का आयोजन

Education Himachal News Others Solan

DNN सोलन

कंडाघाट स्थित कृषि विज्ञान केंद्र सोलन द्वारा राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड के सौजन्य से 17-23 जुलाई से सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का आयोजन डॉ अनुराग शर्मा द्वारा किया गया। शिविर में सोलन एवं शिमला जिला के 25 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कृषि विज्ञान केंद्र सोलन के प्रभारी डॉ जितेंद्र चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि इस शिविर में किसानों एवं प्रतिभागियों को मौन पालन से संबंधित मूलभूत जानकारियाँ दी गई।

विभिन्न प्रजातियों, मौन पालन में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के बारे में, रानी मक्खी व अन्य मधुमक्खियों के विभिन्न कार्यों तथा उनकी शारीरिक बनावट की जानकारी, मधुमक्खी पालन में मिलने वाले विभिन्न उत्पाद, मधुमक्खियों का मौसम और ऋतुओं के हिसाब से प्रबंधन, इसमें लगने वाले कीट व बीमारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

डॉ अनुराग शर्मा ने परागण क्रिया में मधुमक्खीयों के महत्व तथा जैव विविधता में इनके योगदान पर किसानों को जानकारी दी। इस शिविर में विशेषज्ञ डॉ राज कुमार ठाकुर, डॉ ज्ञान सिंह वर्मा, डॉ राजेश जरियाल, डॉ पंकज शर्मा, ने प्रतिभागियों को मौन पालन के विभिन्न विषयों पर जानकारी प्रदान की।

इस शिविर के दौरान प्रतिभागियों को कुनिहार, सायरी, बद्दी व नालगढ़ के प्रगतिशील मौनपालकों से मिलने का अवसर मिला। सायरी के मौनपालक नेक राम शर्मा ने प्रतिभागियों को शहद प्रसंस्करण इकाई का दौरा करवाया गया तथा उससे संबधित विस्तृत जानकारी दी। शिविर का समापन पर प्रतिभागियों को मौनपालन में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरण और प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

Latest News