बीबीएन को स्वच्छ और सुंदर बनाने के बनाई रणनीति

Baddi + Doon Others Solan

DNN बद्दी
बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण (बीबीएनडीए) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनाक्षी सिंह तोमर की अध्यक्षता में आज बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने की दृष्टिगत विभिन्न विभागों के अधिकारियों व उद्योगपतियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि बीबीएन क्षेत्र हिमाचल सहित उत्तर भारत का प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र है और यहां स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समूचे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बनाए रखने और कूड़ा-कचरा इत्यादि के समयबद्ध निष्पादन के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में ऐसे स्थान चिन्हित किए जाएंगे जहां लोग अकारण ही कूड़ा फैंक देते है। इन स्थानों को चिन्हित कर यहां सफाई के उपरांत इनका सौंदर्यकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन स्थलों पर टाईलें बिछाई जाएंगी, पौधारोपण किया जाएगा तथा चित्रकारी व नारा लेखन कर क्षेत्र को सुदंर एवं मनमोहक बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के प्रथम चरण में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण द्वारा चिन्हित झाड़माजरी के एस.औरया हेल्थ केयर यूनिट 2 प्लांट नंबर 39 ईपीआईपी फेस-1 झाड़माजरी, कोटला प्वांइट एम एस बॉन्जोर इंटरनेशनल (कोटला हरिपुर रोड नियर टावर) अपोजिट एस.ब्रुकलिन हिमालय अस्पताल, नजदीक बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण कार्यालय, एमएस बॉयोजेनेटिक ड्रग प्राइवेट लिमिटेड सहित झाड़माजरी के उन क्षेत्रों को साफ किया जाएगा जहां लोग गंदगी फैलाते हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में सीएसआर के माध्यम से फुटपाथ बनाकर, पौधे रोपित कर तथा दीवारों पर सुंदर चित्रकारी के माध्यम पर्यावरण के प्रति जागरूकता संबंधित नारे लिखकर विकसित किया जाएगा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि भविष्य में चिन्हित स्थानों पर सी.सी.टी.वी कैमरे भी लगाए जाएंगे ताकि कूड़ा फैंकने वाले व्यक्तियों की निगरानी की जा सके।
उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को क्षेत्र के सभी नाले वर्षा के मौसम से पूर्व साफ करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस जागरूकता अभियान के तहत लोगों को घर-घर जाकर साफ-सफाई रखने के प्रति जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूली बच्चों से पर्यावरण विषय पर नारा लेखन प्रतियोगिता करवाने के निर्देश दिए ताकि उत्कृष्ट नारों को क्षेत्र की विभिन्न दीवारों पर लिखकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि समूचे अभियान में क्षेत्र में स्थापित उद्योगों का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा।
सोनाक्षी सिंह तोमर ने कहा कि शीघ्र ही कूड़ा से सम्बन्धित शिकायतों के लिए हेल्पलाईन नम्बर भी जारी किया जाएगा।
उन्होंने लोगों से सार्वजनिक स्थलों को साफ रखने व कूड़ा न फैंकने की अपील की ताकि बीबीएन क्षेत्र को स्वच्छ व सुदंर बनाया जा सके।
इस अवसर पर बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण की अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी प्रिया नागटा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व उद्योगपति उपस्थित थे।

Latest News