नौणी विवि में सीखें वाइन बनाना

Education Himachal News Others Solan

DNN सोलन

जल्द ही प्रदेश के लोग डॉ यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में वाइन मेकिंग के व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकेंगे। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अपने व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह पहली बार है जब विश्वविद्यालय यह कार्यक्रम चलाएगा।

वोकेशनल कोर्स की अवधि 12 सप्ताह होगी। इस पाठ्यक्रम का मुख्य फोकस वाइन प्रौद्योगिकी के बुनियादी अवधारणाओं के साथ-साथ व्यावहारिक पहलुओं पर होगा। प्रतिभागियों को पैकेजिंग, मैच्योरिटी, मिश्रण और गुणवत्ता पहलुओं सहित वाइन के उत्पादन के लिए सभी इकाई संचालन से भी परिचित करवाया जाएगा।

इस डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कम से कम 40 प्रतिशत के साथ कक्षा 10+2 या समकक्ष है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अगस्त है और काउंसलिंग 9 अगस्त को आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में कुल 10 सीटें उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.yspuniversity.ac.in से आवेदन पत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

भरा हुआ आवेदन पत्र साथ कक्षा 10, कक्षा 10+2/स्नातक प्रमाणपत्रों की सत्यापित प्रतियों, स्कूल के प्रमुख या किसी राजपत्रित अधिकारी या संबंधित ग्राम पंचायत प्रधान से चरित्र प्रमाण पत्र,100 रुपये के बैंक ड्राफ्ट को प्रोफेसर और विभाग अध्यक्ष, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, डॉ. वाई॰एस॰ परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी-सोलन (हिमाचल प्रदेश) -173230 को रजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट द्वारा भेजना होगा। आवेदन पत्र नियत तिथि तक विभाग में जमा किया जा सकता हैं।

Latest News