खनन पर लगी अस्थाई रोक

Others Solan
DNN सोलन, 10 जुलाई : सोलन जिला में मानसून को देखते हुए प्रशासन ने सोलन जिला में खनन पर अस्थाई रोक लगा दी है। विशेषतौर पर नदियों में खनन कार्य पूरी तरह बंद रहेगा, लेकिन अन्य क्षेत्रों में रेत की चल रही खानों से साफ मौसम के दिन खनन कार्य चलता रहेगा। उधर खनन विभाग ने खनन से जुडे़ व्यवसायियों को पत्र लिखकर निर्देश जारी किए हैं।
जानकारी के अनुसार प्रदेश में गत वर्ष मानसून के दौरान 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ था। सैंकड़ों लोग बेघर हो गए थे और सैंकड़ों लोगों ने जांन गवां दी थी। कईयों के घर तबाह हुए थे। अब पिछले साल हुई तबाही से सबक लेते हुए प्रशासन इस साल बरसात में पहले से ही चौकस हो गया है।
सोलन व बीबीएन समेत अन्य कई क्षेत्रों में खनन कार्य बड़े पैमाने पर होता है। खनन विभाग द्वारा खनन कार्य किए परमिट जारी किए जाते है और करोड़ों रुपए की रायल्टी सरकार को हर साल खनन कार्य के माध्यम से जाती है। लेकिन इस प्रशासन ने इस बरसात में खनन कार्य को लेकर कुछ खास दिशा निर्देश जारी किए हैं। बरसात के दिनों में खनन कार्य को बंद करने के आदेश दिए हैं ताकि किसी भी प्रकार का भू-स्खलन खनन क्षेत्रों के आसपास न हो सके।
जिला खनन प्रशासन ने रेत,बजरी, व क्रशर चलाने वाले कारोबारियों को हिदायतें दी है कि बरसात के दिनों में किसी भी प्रकार का खनन कार्य न करें। खासतौर पर नदी वाले क्षेत्रो में खनन कार्य पूरी तरह से बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बरसात में नदी नाले ऊफान पर होते हैं ऐसे में खनन कार्य से भू-स्खलन का खतरा अधिक बढ़ जाता है। लेकिन नदी व नाले से दूर जहां पर रेत व अन्य खनन कार्य चल रहा है वह साफ मौसम में जारी रहेगा लेकिन बारिश के दिन इन क्षेत्रों में भी खनन कार्य बंद रखने की हिदायतें जारी की गई है।
जिला खनन अधिकारी के कार्यालय से जारी पत्र में हालांकि तिथि तो नहीं लिखी गई है लेकिन इतन जरूर कहा गया है कि बारिश के दिनों में खनन कार्य पूरी तरह से बंद रखें अन्यथा कानूनी कारवाई अमल में लाई जाएगी। खनन विभाग ने अपने स्तर पर बरसात में खनन कार्य पर पैनी नजर रखने के लिए इस्पेक्टर व गार्ड को खनन क्षेत्रों में लगातार चैकिंग के आदेश भी दिए हैं ताकि आदेशों का पालन सख्ती से हो सके।
अधिकारी का पक्ष
जिला खनन अधिकारी हरविंदर सिंह ने बताया कि बरसात को देखते हुए खनन कार्य से जुड़े सभी लोगों को आश्वयक हिदायतें दी गई है। विशेषकर नदी क्षेत्रों में खनन कार्य पर बरसात में पूर्ण रोक रहेगी और नया खनन कार्य नहीं किया जाएगा। जबकि शेष क्षेत्र में चल रहे खनन कार्य बारिश के दिन बंद रहेगा।

Latest News