गुणात्मक शिक्षा अधोसंरचना सृजित करना सरकार की प्राथमिकताः मुख्यमंत्री

Education Himachal News Others Shimla

DNN शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के शिक्षण संस्थानों में गुणात्मक शिक्षा अधोसंरचना सृजित करने को प्राथमिकता दे रही है और इस दिशा में निजी क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मुख्यमंत्री आज यहां आॅस्ट्रेलिया के स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय के एक शिष्टमण्डल के साथ बातचीत कर रहे थे। इस शिष्टमण्डल का नेतृत्व विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति मोनिका कैनेडी ने किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के इन प्रयासों से विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध होगी और प्रदेश में ही उच्च स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयारी करने में भी सहायता मिलेगी। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर अधिक से अधिक व्यावसयिक और तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं ताकि युवाओं के लिए अधिक रोजगार और स्वरोजगार के अवसर सृजित किए जा सकें।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार विश्वस्तरीय निजी संस्थानों को प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए न्योता दे रही है। उन्होंने कहा कि आॅस्ट्रेलिया का स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय प्रदेश के शिक्षण संस्थानों के अलावा निजी विश्वविद्यालयों के साथ भी पर्यटन व आत्थिय क्षेत्रों मेें पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए समन्वय स्थापित करने की सम्भावना तलाश कर सकता है।
स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति मोनिका कैनेडी ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि इस विश्वविद्यालय का विश्व में 45वां रैंक है और विद्यार्थियों को उत्कृष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर पर्यटन, आत्थिय और अन्य क्षेत्रों के पाठ्यक्रम शुरू करवाने के लिए उत्सुक है।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्विनबर्न तकनीकी विश्वविद्यालय के वाणिज्य निदेशक डैविड एमसीकाॅल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गैविन डाॅलिन, निदेशक राजेश सिंह, प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ. अमरजीत शर्मा, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन विभाग के प्राध्यापक डाॅ. शशिकान्त शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *